Electric Bicycle In Hindi: इलेक्ट्रिक साइकिल क्या है, ई-साइकिल के मुख्य प्रकार 2023

Electric Bicycle In Hindi: इलेक्ट्रिक साइकिल क्या है, ई-साइकिल के मुख्य प्रकार

वर्तमान में Electric cycles भारत के लगभग हर शहर के सड़कों पर चलते दिखने लगी हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगभग 65% Electric Cycles ये Tier 2 And Tier 3 Cities खरीदी जा रही हैं।

इसके अलावा, CRISIL Report के मुताबिक 2018 से भारत में हर साल Electric cycles की डिमांड और बिक्री में 13% की बढ़ोतरी हुई हैं।

वहीं, आम आदमी भी E-cycles को खरीदने के लिए अपना कदम बढ़ा रहे हैं। ऐसे में, यदि आप भी Electric cycle को खरीदना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपको अंत तक ज़रूर पढ़ना चाहिए।

तो आइये, बढ़ते है मुख्य टॉपिक की ओर और जानते हैं Electric Cycle Kya Hai? Electric Cycle Ke Fayade Or Nuksan, और Electric Bicycle Ke Types:

Contents

इलेक्ट्रिक साइकिल क्या है? (What Is Electric Bicycle In Hindi)

ई साइकिल ये आम साइकिल की तरह ही होती है परंतु लेकिन Electric Bicycle में Battery पर चलने वाली Motors लगी रहती है, जिससे ई-सायकल चलाने वाले को पैडल मारने में अधिक मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। वहीं, यदि आप Battery पर चलने वाली Motors का Support नहीं चाहते हैं तो आप इस इलेक्ट्रिक साइकिल को आम साइकिल की तरह भी चला सकते हैं।

इलेक्ट्रिक साइकिल चलाने का अनुभव एक हल्की ढलान वाली सड़क पर सामान्य साइकिल चलाने जैसा होता है, यानि आप पैडल चलाते तो हैं लेकिन कम ताकत (less effort) से ही साइकिल चलती जाती है। इलेक्ट्रिक साइकिल में Pedal Assist फीचर का यही मतलब होता है।

आपको बता दे कि भारत के बाज़ारों में कई प्रकार के इलेक्ट्रिक साइकिल्स (Electric Bicycle Ke Types के बारे में आगे विस्तार से चर्चा की है।) उपलब्ध हैं। जैसे कि बिना पैडल मारे चलाए जाने वाली E-Bicycle या Fully Battery पर चलने वाली Electric Bicycles, या फिर जब मन चाहे E-Bicycle का Accelerator घुमा कर आगे सायकल को बाइक की तरह चलाओ या पैड़ल मार के Bicycle की तरह चलाओ।

हालांकि, Electric Bicycle का मुख्य उद्देश्य चालक को Bicycle चलाने में कम मेहनत लगे ये होता है।

इलेक्ट्रिक साइकिल के मुख्य प्रकार (Types Of Electric Bicycle In Hindi)

आमतौर पर Electric Bicycle के मुख्य 2 प्रकार होते हैं:

1) पैडल अस्सिट (Pedal Assit): 

Pedal Assit के इन Electric Bicycle में Pedal मारने पर ही Electric Bicycle’s Motor Support करती है। वहीं जब आप Pedal मारना बंद कर देते हैं तब Motor Support भी बंद हो जाएगा। इसके अलावा, पैडल अस्सिट इलेक्ट्रिक साइकिल (Pedal Assit Electric Bicycle) में लगा sensor ये पता लगाता है कि सायकल चलाने वाला पैडल मार रहा हैं या नहीं। जब आप सायकल का पैडल मारना बंद कर देते हैं तब सेंसर automatic मोटर Cut-off कर देते है।

2) थ्रॉटल के साथ (With Throttle): 

Throttle वाली Electric Bicycle एक तरह की Low Power Electric Scooty या Bike जैसी होती हैं। यानि Throttle Electric Bicycle में पैडल के साथ-साथ Throttle (accelerator) भी होता है। जिससे आप इसे सामान्य साइकिल की तरह भी चला सकते है या जब मन चाहें Throttle घुमाकर Scooty या Bike जैसे भी चला सकते है।

हालांकि, लोगों की डिमांड और आदत को देखते हुए वर्तमान में ऐसी E-Bicycles आने लगी हैं, जिसमें Pedal Assist और Throttle ये दोनों features उपलब्ध रहते हैं। Pedal Assist + Throttle E-Bicycle का ये advantage होता है कि चालक अपने ज़रूरत के मुताबिक सायकल का इस्तेमाल सायकल के अलावा Scooty या Bike की तरह भी कर सकता हैं।

वर्तमान में भारत के बाज़ारों में यूजर की जरूरत और पॉवर के मुताबिक कई सारे  E-Bicycles उपलब्ध हैं। इन्हे मुख्यतः 3 categories में रखा है:

1) मनोरंजन इलेक्ट्रिक साइकिल (Recreation Electric Bicycles): छोटी दूरी पर जाने के लिए या मौज-मस्ती करने के लिए घूमने निकलने के लिए ये इलेक्ट्रिक साइकिल होती है।

2) परिवहन इलेक्ट्रिक साइकिल (Transportation Electric Bicycles): रोज़ाना स्कूल-कॉलेज या ऑफिस आने-जाने के लिए ये इलेक्ट्रिक साइकिल बनी है।

3) लंबी दूरी वाले इलेक्ट्रिक साइकिल (Niche Electric Bicycles): लंबी दूरी या पहाड़ी रास्तों पर चलाने के लिए ये इलेक्ट्रिक साइकिल बनी है।

अब हम इस 3 Categories को थोड़ा अधिक विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं:

3 Categories Of Electric Bicycle In Hindi

1) मनोरंजन इलेक्ट्रिक साइकिल (Recreation Electric Bicycles In Hindi):

Electric Bicycle In Hindi: अधिकतर लोग Electric Bicycles को Daily Needs की चीजें जैसे सब्ज़ी, दूध या किराना सामान आदि खरीदने या weekends पर मनोरंजन के लिए घूमने-चलाने के लिए इसे ले जा सकते है। इसका अर्थ ये भी हैं कि Recreation Electric Bicycles का अधिकतर जरूरत ये 5 से 10 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, Recreation Electric Bicycles ये सस्ती होती है और Recreation Electric Bicycles की Range और Power ठीक-ठाक हैं।

अब हम Recreation Electric Bicycles के 3 Sub Categories के बारे में जानते हैं:

i) फैट टायर इलेक्ट्रिक साइकिल (Fat Tyre Electric Bicycle In Hindi): 

4 से 6 inch thick tires वाली Electric Bicycles गड्ढों और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आपको झटके नहीं लगने देती है। Fat Tyre Electric Bicycle में आपको अच्छा comfort मिलता है और ये offroading में चलाई जा सकती है।

ii) क्रूजर इलेक्ट्रिक साइकिल (Cruiser Electric Bicycle In Hindi): 

इस टाइप की E-Bicycle के handles ऐसे होते हैं, जिन्हे आपको झुककर पकड़ने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, आप बड़े आराम से सीधे बैठकर ई-साइकिल चला सकते हैं। Cruiser Electric Bicycle की बैठने की Seat भी काफ़ी आरामदायक है। वहीं, क्रूजर इलेक्ट्रिक साइकिल के पहिये सामान्य सायकल की तुलना में बड़े होते हैं, जिस वजह से रस्ते पर सायकल की अच्छी पकड़ और stability मिलती है।

iii) फ़ोल्डिंग इलेक्ट्रिक साइकिल (Folding Electric Bicycle In Hindi): 

आज कल भारत के बाज़ारों में Folding Electric Bicycle भी काफ़ी आ गए हैं, जिसको frame को बीच से Fold कर Electric Bicycle की लंबाई आधी करि जा सकती है। इसके अलावा, Folding Electric Bicycle का फायदा ये है कि इसे रखने में जगह भी काफ़ी कम लगती है। इस बात का ख़्याल रखते हुए Fold करने से Folding Electric Bicycle की लंबाई तो थोड़ी कम हो जाती हैं परंतु इसकी चौड़ाई थोड़ी बढ़ जाती है। लेकिन, folding feature की वजह से Folding Electric Bicycle की power और range दोनों काफ़ी ज़्यादा नहीं होती हैं।

2) परिवहन इलेक्ट्रिक साइकिल (Transportation Electric Bicycles In Hindi):

यदि आप रोजाना लगभग 20 से 50 किलोमीटर तक office,  market, और school/ coaching आने-जाने के लिए E-Bicycles खरीदने का सोच रहे हैं, तो आप Transportation Electric Bicycles के विकल्पों के बारे में सोच सकते हैं। Transportation Electric BicyclesTypes की Electric Bicycles की कीमत ये उसके Range और Power के मुताबिक हो सकती है।

i) सिटी इलेक्ट्रिक साइकिल (City Electric Bicycle In Hindi): 

रोज़ाना शहर की भीड़भाड़ वाली सड़कों और लंबी ट्रैफ़िक में चलाने के लिए City Electric Bicycle एकदम सही विकल्प है। City Electric Bicycle में आप सामान या बैग रख सकते है। City E-Bicycle के पहिये आमतौर पर आम साइकिल की तरह चौड़े होते हैं, जिस वजह से आपको अच्छी Range मिलती है।

ii) कम्यूटर इलेक्ट्रिक साइकिल (Commuter Electric Bicycle In Hindi): 

Commuter Electric Bicycle को भी Cruiser E-Cycles के जैसा ही डिज़ाइन और Convenient Features की वजह से अच्छा राइडिंग अनुभव देती हैं। हालांकि, Comfort और अच्छे सुविधाओं के कारण से कम्यूटर इलेक्ट्रिक साइकिल का दाम City Electric Bicycle से अधिक है।

iii) मोटरबाइक टाइप इलेक्ट्रिक साइकिल (Motorbike Type Electric Bicycle In Hindi): 

आपने ये जरूर देखा होगा कि कुछ E-Bicycle देखने में छोटी और Mopeds जैसी दिखती है। इसके अलावा, Motorbike Type Electric Bicycle ये बड़ी बैटरी, और मोटे टायरों के कारण से Motorbike Type E-Bicycle का वजन काफ़ी भारी हो जाता हैं। लेकिन, Motorbike Type Electric Bicycle उचे क़द वाले लोगों के लिए काफी आरामदायक नहीं होती है। इसके अलावा, Electric Bicycle की Battery ख़त्म हो जाने पर आप Motorbike Type Electric Bicycle की चलाना थकाऊ हो सकता है।

iv) कार्गो इलेक्ट्रिक साइकिल (Cargo Electric Bicycle In Hindi): 

यदि आपको अधिक सामान या कुछ वज़न ढ़ोना है तो आपको Cargo Electric Bicycle लेनी चाहिए। क्योंकि Cargo Electric Bicycle की Battery काफ़ी ज़्यादा Powerful होती हैं, जो इस लोड को बड़े आराम से लेजाने में सक्षम है। इसके अलावा, आप अपने ज़रूरत के मुताबिक Cargo Electric Bicycle में पीछे या आगे और दोनों साइड में समान या लगैज रखने के Rack लगवा सकते हैं। हालांकि, आप अपने ई-सायकल के पीछे carrier पर अपने बच्चों को बिठाना चाहते है तो उसके लिए भी आप रैक लगा सकते है। इसके साथ- साथ, Cargo Electric Bicycle की बॉडी भी काफ़ी मज़बूत बना होती हैं जिस वजह से इस Cargo Electric Bicycle की लाइफ भी काफ़ी बढ़ जाती हैं।

3) लंबी दूरी वाले इलेक्ट्रिक साइकिलें (Niche Electric Bicycles In Hindi):

Niche Electric Bicycles category में ऐसी e-Bicycles आती हैं, जोकि कुछ स्पेशल उद्देश्यों के लिए बनी हैं और इसे ख़रीदने वाले ग्राहक भी कम ही होते हैं। ये Niche Electric Bicycles कई special features से लैस होते हैं और इसकी कीमत भी महंगी होती हैं। Niche Electric Bicycles का अधिकतर उपयोग पहाड़ी या उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलाने के लिए किया जाता हैं। वहीं, इसपर 60 से 100 किलोमीटर की साइकिलिंग हो सकती है।

i) माउंटेन ई-साइकिल (Mountain Electric Cycles In Hindi): 

कुछ लोग माउंटेन और Rough Terrain पर चलाने के लिए E Cycles चाहते हैं, उनके लिए Mountain Electric Cycles सबसे बेस्ट विकल्प है। Mountain Electric Cycles Price महंगी है क्योंकि ये high performance mechanism, gears और excellent suspension system के साथ आती हैं।

ii) रोड ई-बाइक (Road E-Bikes Cycles In Hindi): 

professional cyclists जिन्हे काफ़ी लंबी दूरी तय करनी होती हैं और high speed performance के लिए उन्हें E-Bikes Cycles चाहिए होती हैं उनके लिए Road E-Bikes Cycles एकदम सही विकल्प साबित हो सकती हैं। Road E-Bikes Cycles की Body थोड़ी हल्की पर मज़बूत, Aerodynamic और आरामदायक होती हैं।

iii) ट्राइक इलेक्ट्रिक साइकिल (Trike Electric Bicycles In Hindi): 

Electric Bicycle In Hindi: 3 पहियों पर चलने वाली Electric cycles को Trike Electric Bicycles कहा जाता है। Trike Electric cycles में लोड ढोने के लिए एक बड़ी और स्ट्रांग basket या छोटी basket लगी होती हैं।

हम आपके विचारों का और सुझावों का हमेशा स्वागत करते हैं।

कृपया अपनी टिप्पणी नीचे दें|

जल्द ही फिर मिलते हैं एक और रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी के साथ!

तब तक के लिए मुस्कुराते रहिए और खुश रहें|

| जय हिंद |

| वंदे मातरम ।

ये भी पढ़े (Top 8 Electric Scooters And Electric Bikes In India In Hindi): 

Rate this post

Leave a Comment