Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi: भारत में मिलने वाली 5 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार

Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi: भारत में मिलने वाली 5 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार

भारत में कम budget, mid-range और luxury segments में अब तक कई Electric cars लॉन्च हो चुकी हैं।

वहीं, भारत के मार्केट में competition यहीं नहीं रुकेगा, क्योंकि आने वाले कुछ हो महीनों में कई Upcoming Latest Electric cars launch होने वाली हैं। इनमें से कुछ Electric Vehicle power, long range के साथ आपको luxury car का अहसास दिलाएंगी।

इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi के बारे में काफ़ी विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए, बढ़ते है आज के मुख्य टॉपिक की ओर:

भारत में मिलने वाली 5 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार (Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi)

1. Volvo C40 Recharge Luxury Electric Car In Hindi

Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi In India: Premium Electric SUV Volvo XC 40 Recharge को भारत में 2023 में Launch किया जाना है। Volvo C40 Recharge Luxury Electric Car को company की बेंगलुरु के Hoskote में स्थित factory में बनाया जाएगा।

वहीं, range की बात करें, तो XC40 Recharge Electric SUV को single charge में 420 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें Twin Motor Powertrain के साथ 78kWh का battery pack दिया गया है।

इसके अलावा, Volvo C40 Recharge Luxury Electric Car में 150kW rapid charging capacity की बदौलत battery pack महज़ 33 मिनट में 10 से 80 % चार्ज हो सकती है।

एक 50kW fast charger के जरिए 2.5 घंटे में पूरी तरह से charge किया जा सकता है। इसके अलावा, Volvo C40 Recharge Luxury Electric Car के powertrain 408bhp की maximum power और 660Nm का peak torque जनरेट करने में सक्षम है।

कंपनी ने दावा किया है कि Volvo C40 Recharge Luxury Electric Car केवल 4.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ने में सक्षम है।

2. Mercedes Benz EQS 53 4Matic+ Luxury Electric Car In Hindi

Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi: Mercedes Benz के अधिकारी द्वारा दी गई सुचना के अनुसार, Mercedes Benz EQS 53 4Matic+ Luxury Electric Car को भारत में अगस्त 2023 के आस-पास लॉन्च हो सकती है।

शुरु में Mercedes Benz EQS 53 4Matic+ Luxury Electric Car को CBU (Completely Built Car यानी पूरी तरह से तैयार कार को आयात करना) तरीके से भारत में लाया जाएगा।

हालांकि, Mercedes Benz का कहना है कि बाद में EQS 450+ व EQS 580 4MATIC को local assembly में बनवाया जाएगा।

वहीं, Electric Car में AMG Performance और 4MATIC+ all-wheel drive system भी दिया गया है। इसके अलावा, इसमें two electric motors का इस्तेमाल किया गया हैं जो कि एक आगे ओर है और दूसरा पीछे की ओर।

वहीं, Mercedes Benz EQS 53 4Matic+ Luxury E-Car का powertrain 950 Nm का peak torque और 658 PS की maximum power को generate कर सकती है।

इसकी बदौलत EQS 53 4Matic+ Luxury Electric Car केवल 3.4 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ने में सक्षम है।

वहीं, EQS 53 4Matic+ Luxury Electric Car की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। Mercedes Benz ने दावा किया है कि केवल सिंगल  बैटरी चार्ज करने पर EQS 53 4Matic+ Luxury E-Car लगभग 513 से 570 किलोमीटर की रेंज देगी।

3. BMW i7 Luxury Electric Car In Hindi

हाल ही के कुछ महीनों पहले BMW ने 7 Series sedan का खुलासा किया था कि IC, hybrid और Electric Vehicles इन तीन टाइप्स के Luxury Car को BMW द्वारा बनाया जाएगा।

BMW i7 Luxury Electric Car आने वाले कुछ ही महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेलिंग के लिए जल्द ही उपलब्ध होंगी और भारत में भी BMW i7 Luxury Electric Car को 2023 के अगस्त में लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है।

वहीं, BMW i7 Luxury Electric Car ये twin-motor setup पर चलती है, जो 536bhp की maximum power और 745Nm का peak torque जनरेट कर सकती है।

इसके अलावा, BMW i7 Luxury E-Car में 101.7kWh क्षमता का Battery pack दिया गया है, जो केवल सिंगल चार्ज पर 625 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। (Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi)

Battery pack 195kW DC fast charging को support करती है। BMW Company ने ये दावा किया है कि BMW i7 Luxury Electric Car की Battery को सिर्फ 30 मिनट में लगभग 10 से 80% तक Charge किया जा सकता है।

4. Hyundai IONIQ 5 Luxury Electric Car In Hindi

Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi: भारत में Hyundai द्वारा इस साल IONIQ 5 Luxury Electric Car को लॉंच किया जा सकता है।

Hyundai IONIQ 5 Luxury Electric Car को E-GMP (Electric Global Modular Platform) पर बनाया गया है, जिसे खासतौर पर Battery Electric Vehicles के लिए बनाया गया है।

IONIQ 5 Luxury Electric Car का powertrain लगभग 301bhp की power generate करने में सक्षम है। वहीं, SUV दो battery pack के विकल्प के साथ 58kWh और 72kWh आती है।

वहीं, अभी तक ये  क्लियर नहीं हुआ है कि भारत में Hyundai IONIQ 5 Luxury Electric Car को दोनों विकल्पों के साथ लॉन्च किया जाएगा या केवल एक विकल्प के साथ।

इसके साथ ही, Hyundai IONIQ 5 Luxury E-Car की अधिकतम गति  185 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसकी अधिकतम रेंज 481 किलोमीटर की है।

इसके अलावा, Hyundai IONIQ 5 Luxury Electric Car में 2 electric motor layouts दिए गए हैं, जिनमें एक सिर्फ़ rear motor और दूसरा rear और front motor option शामिल है।

SUV का rear motor variant ये electric all wheel drive system से लैस है। Hyundai ने दावा किया है कि IONIQ 5 Luxury Electric Car को 10 से 80 % तक चार्ज होने में मात्र 15 से 18 मिनट लग सकता है।

इसके साथ-साथ कंपनी ने ये भी दावा किया है कि केवल 5 मिनट की charging करने पर Hyundai की IONIQ 5 Luxury Electric Car लगभग 100 किलोमीटर तक दौड़ सकती है।

5. Audi Q4 e-tron Luxury Electric Car In Hindi

Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi: Audi Q4 e-tron Luxury E-Car को पिछले साल पेश किया था। Audi की Q4 e-tron Luxury Electric Car ये Volkswagen के MEB platform पर आधारित है।

इसके अलावा, Audi Q4 e-tron Luxury Electric Car ये SUV rear और all-wheel-drive options दोनों विकल्पों में आएगी।

e-tron, e-tron Sportback और e-tron GT के बाद Audi की Q4 e-tron Luxury Electric Car ये चौथी Electric Car होगी। Q4 e-tron में 52kWh (net) lithium-ion battery pack मिलेगा।

इसके अलावा, Audi Q4 e-tron Luxury E-Car का powertrain 170 hp की max power और 310 Nm का peak torque निकालने में सक्षम होगा।

वहीं, Audi ने दावा किया है कि Q4 e-tron Luxury Electric Car की WLTP test cycle range 341 किलोमीटर है।

उम्मीद करता हुं की उपरोक्त दी गई जानकारी आपके या आपके किसी जाननेवालो के काम आयेगी|

हम आपके विचारों का और सुझावों का हमेशा स्वागत करते हैं।

कृपया अपनी टिप्पणी नीचे दें|

जल्द ही फिर मिलते हैं एक और रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी के साथ!

तब तक के लिए मुस्कुराते रहिए और खुश रहें|

| जय हिंद |

| वंदे मातरम ।

ये भी पढ़े (Top 5 Luxury Electric Cars In Hindi): 

Rate this post

Leave a Comment